-3 C
Innichen
Saturday, February 4, 2023
Homeताज़ा खबर70 करोड़ लोगों से ज्यादा पैसा 21 अरबपतियों के पास होता है...

70 करोड़ लोगों से ज्यादा पैसा 21 अरबपतियों के पास होता है , लेकिन आधे से ज्यादा GST भरे आम आदमी के पास

Date:

Related stories

Gorakhpur News : पुलिस चौकी की दीवार गिरने से आठ साल की बच्ची हुई मौत,

सार Gorakhpur News : एसएसपी डॉ. कार्रवाई की गौरव ग्रोवर...

Hamirpur News : मोबाइल पर गेम देखकर बच्चे ने दी अपनी जान

मौदहा (हमीरपुर)। में सात वर्षीय बच्चे ने मोबाइल पर...

भारत में अमीरों और गरीबों के बीच फर्क इंडिया की एक नई रिपोर्ट भी आई है (Oxfam India Latest Report On Rich Poor Gap India). देश में अमीर और गरीब के बीच का अंतर तेजी से बढ़ रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे अमीर 21 भारतीय अरबपतियों के पास 70 करोड़ भारतीयों से ज्यादा संपत्ति होती है. इस साल 2020 भारत में अरबपतियों की कुल संख्या 102 थी जो 2022 में बढ़कर 166 हो गई है.

अमीर और अमीर हो रहे

कोरोना महामारी के शुरू होने से लेकर नंवबर 2022 तक, भारत में अरबपतियों की संपत्ति में करीब 121 की बढ़ोतरी भी हुई है. यानी 3,608 करोड़ रुपये और हर मिनट पैर लगभग 2.5 करोड़ रुपये भी बढ़े.

गरीबों पर ज्यादा टैक्स

Oxfam India केंद्र सरकार ने अमीरों की तुलना में गरीबों और मिडिल क्लास लोगों पर ज्यादा टैक्स भी लगा रही है. साल 2021-22 में जीएसटी का लगभग 64% हिस्सा 50% आबादी से जमा हुआ है. ये रकम है 14.83 लाख करोड़ रुपये. हैरानी इस बात की है जो सबसे अमीर 10 फीसदी लोगों से जीएसटी का सिर्फ ३ भी हिस्सा आता है.

% अमीर के पास देश की 40% संपत्ति Oxfam India Latest Report On Rich Poor Gap India

5 फीसदी अमीर भारतीयों के पास देश की संपत्ति का ६० हिस्सा भी होता है. वहीं नीचे के 50 लोगों के पास देश की संपत्ति का सिर्फ 3 हिस्सा होता है. भारत के सबसे धनी व्यक्ति गौतम अडानी की संपत्ति साल 2022 में 46 प्रतिशत बढ़ी है. अमिताभ बेहर बताते हैं-

2022 में 5 साल से कम उम्र के 65 फीसदी बच्चों की मौत भूख की वजह से हुए है . रिपोर्ट में लैंगिक असमानता को लेकर कहा गया है कि देश में महिला वर्कर्स को पुरुषों द्वारा कमाए गए हर 1 रुपये पर केवल 63 पैसे मिलते हैं.

Subscribe

- Never miss a story with notifications

- Gain full access to our premium content

- Browse free from up to 5 devices at once

Latest stories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here