2 C
Innichen
Saturday, February 4, 2023
Homeहोम गार्डनआपके पौधों को स्वस्थ होने में मदद करने के लिए हैक्स

आपके पौधों को स्वस्थ होने में मदद करने के लिए हैक्स

Date:

Related stories

Gorakhpur News : पुलिस चौकी की दीवार गिरने से आठ साल की बच्ची हुई मौत,

सार Gorakhpur News : एसएसपी डॉ. कार्रवाई की गौरव ग्रोवर...

Hamirpur News : मोबाइल पर गेम देखकर बच्चे ने दी अपनी जान

मौदहा (हमीरपुर)। में सात वर्षीय बच्चे ने मोबाइल पर...

आपके पौधों को स्वस्थ होने में मदद करने के लिए 13 चतुर बागवानी युक्तियाँ आपके अगले बागवानी कार्य में सफलता की कुंजी हैं। इन तरीकों को लागू करने से आप अपनी मिट्टी और पौधों को कोई नुकसान पहुंचाए बिना उत्पादकता बढ़ाने के इसके सकारात्मक लाभ से पूरी तरह संतुष्ट हो जाएंगे। इन रहस्यों को खोलने के लिए हमसे जुड़ें Clever Gardening।

अंडे का छिलका, उबला हुआ सब्जी का पानी, और कॉफी के मैदान कचरा हैं, है ना? उन्हें बाहर मत फेंको! वे महान साथी मित्र बनने के लिए बागवानी में आपकी बहुत मदद कर सकते हैं जिनके बारे में आपने पहले कभी नहीं सोचा होगा। उदाहरण के लिए, अंडे का छिलका आपके बीज बोने या अप्रयुक्त डायपर का उपयोग करके मिट्टी की नमी में सुधार करने के लिए एक आदर्श कंटेनर होगा, या समाप्त दूध मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, कीड़ों को नियंत्रित कर सकता है और एक कीटाणुनाशक के रूप में कार्य कर सकता है। और अधिक रहस्य, उन्हें अपने जैविक उद्यान के लिए आज़माना और वे आपको संतुष्ट रखने का वादा करते हैं Clever Gardening।

1 एस्पिरिन

एस्पिरिन न केवल दर्द को कम करता है बल्कि इसमें सैलिसिलिक एसिड भी होता है जो पौधों की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने का काम करता है और फंगल रोगों को रोकता है। यह पौधों और फूलों को लंबे समय तक काटने में मदद करता है Clever Gardening।

2 कार्बोनेटेड पानी

CO2 प्रकाश संश्लेषण का एक अनिवार्य हिस्सा है, इसलिए आपको अपने पौधों को CO2 युक्त पानी देना चाहिए क्योंकि यह पौधों को तेजी से बढ़ने और हरियाली में मदद करता है। कार्बोनेटेड पानी में ऑक्सीजन, हाइड्रोजन, फास्फोरस, कार्बन, पोटेशियम और सोडियम जैसे कई मैक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो पौधों के विकास में लाभ लाते हैं Clever Gardening।

3 सिरका

सिरका एक उत्तम शाकनाशी है। यह आपके पौधों के लिए सुरक्षित होने के साथ-साथ सस्ता भी है। आप 10% या 20% घोल के साथ सफेद सिरके का उपयोग कर सकते हैं। और फिर, आप एक कप नमक, एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और दो बड़े चम्मच डिश सोप मिलाएं। इसे अच्छी तरह से हिलाएं और पौधों पर स्प्रे करें Clever Gardening।

4 अंडे के छिलके

अंडे के छिलके उच्च उपज वाले पौधों के विकास के सर्वोत्तम रहस्यों में से एक हैं। वे कैल्शियम से भरपूर होते हैं और बायोडिग्रेडेबल भी होते हैं। जिस जगह पर आप टमाटर लगाना चाहते हैं, बस अंडे के छिलकों को पीसकर मिट्टी में मिला दें Clever Gardening।

5 उबला हुआ सब्जी का पानी

सब्जियों को उबालने के बाद बचा हुआ पानी बर्बाद न करें। इसमें कई पौधे तत्व होते हैं जो पानी में कैल्शियम, नाइट्रोजन और फास्फोरस जैसे आपके पौधों के लिए उपयोगी होते हैं। आप इस पानी का उपयोग अपने पौधों को पोषण प्रदान करने के लिए कर सकते हैं क्योंकि यह उन्हें विकास और फूलने में बहुत मदद करता है Clever Gardening।

6 कॉफी के मैदान

अपनी कॉफी मत फेंको! बगीचे में उर्वरक के रूप में इसका उपयोग करने से आपके पौधों को कई लाभ मिलते हैं जैसे कि जल निकासी और जल निकासी में सुधार, और पौधों के लिए पोषक तत्व प्रदान करना: फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम और तांबा। इसके अलावा, यह प्रकृति में हल्का अम्लीय है, जो उन्हें तटस्थ और क्षारीय मिट्टी के लिए एक अच्छा साथी बनाता है Clever Gardening।

7 दूध

दूध को आप पौधों पर पतला घोल छिड़क कर या मिट्टी में पानी डालकर कवकनाशी के रूप में उपयोग कर सकते हैं, यह मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार, कीड़ों को नियंत्रित करने और कीटाणुनाशक के रूप में कार्य करने में मदद करता है।

8 घास की कतरन

घास की कतरनें नाइट्रोजन और कुछ अन्य पोषक तत्वों को प्राकृतिक रूप से मिट्टी में वापस छोड़ सकती हैं, जिससे मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार होता है। इसके अलावा, प्रक्रिया केंचुओं के लिए एक इष्टतम वातावरण प्रदान करती है, और बदले में, वे मिट्टी के वातन को प्रोत्साहित करते हैं Clever Gardening।

9 हल्दी पाउडर

हल्दी एक उत्कृष्ट कीट विकर्षक, एक प्राकृतिक कवकनाशी और एक जीवाणुनाशक है। आप कई रोग पैदा करने वाले रोगाणुओं को नियंत्रित कर सकते हैं, जो पौधों के लिए हानिकारक हैं, जड़ों के पास हल्दी छिड़कने से कीट दूर रहेंगे Clever Gardening।

10 एक्वेरियम का पानी

एक्वेरियम के पानी में सड़ने वाले कण और मछली के अपशिष्ट होते हैं जिनमें लाभकारी खनिज बैक्टीरिया और पोषक तत्व होते हैं जो पौधों के विकास को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं।

11 सक्रिय चारकोल

सक्रिय चारकोल उच्च उपज के सर्वोत्तम रहस्यों में से एक है। मिट्टी में चारकोल की एक परत का उपयोग करने से आपका बगीचा रोग मुक्त और उत्पादक बन जाता है।

12 बचे हुए फल और सब्जियां

आइए कचरे में अपने बचे हुए फलों और सब्जियों का लाभ उठाकर जैविक खाद बनाएं। सब्जियों और फलों के छिलकों में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। उदाहरण के लिए, केले का छिलका पोटेशियम और फॉस्फोरस से भरपूर होता है, इसलिए आप इसे टमाटर, गुलाब की झाड़ियों, मिर्च और फूलों के पौधों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

13 खाद चाय

कम्पोस्ट टी आपके बगीचे पर कई प्रभाव डालती है जैसे पौधे की वृद्धि को बढ़ाना, हरी पत्तियों के उत्पादन में मदद करना, सब्जियों के स्वाद में सुधार करना और पौधों के आकार को बढ़ाना।

Resource: https://1millionideas.com/13-clever-gardening-hacks-to-help-your-plants-grow-healthy/

Team Taja
Team Taja
TajaKhabar Online - Read latest news in Hindi. Get current news, breaking news on sports, politics, tech, bollywood, business, auto & current affairs in hindi.

Subscribe

- Never miss a story with notifications

- Gain full access to our premium content

- Browse free from up to 5 devices at once

Latest stories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here