2 C
Innichen
Saturday, February 4, 2023
Homeहोम गार्डनसहनशील रसीला और कैक्टस की किस्में

सहनशील रसीला और कैक्टस की किस्में

Date:

Related stories

Gorakhpur News : पुलिस चौकी की दीवार गिरने से आठ साल की बच्ची हुई मौत,

सार Gorakhpur News : एसएसपी डॉ. कार्रवाई की गौरव ग्रोवर...

Hamirpur News : मोबाइल पर गेम देखकर बच्चे ने दी अपनी जान

मौदहा (हमीरपुर)। में सात वर्षीय बच्चे ने मोबाइल पर...

रेगिस्तान के मूल निवासी के रूप में जाना जाता है, रसीला और कैक्टि अपने हस्ताक्षर मोटी, मांसल पत्तियों और तनों में पानी जमा करके कठोर परिस्थितियों के आदी हैं। यही कारण है कि वे लंबे समय तक सूखे और अत्यधिक तापमान दोनों में लंबे समय तक जीवित रहने में सक्षम हैं। यदि आप उनकी सख्त सुंदरता का आनंद लेना चाहते हैं, तो 11 सर्वश्रेष्ठ सूखा-सहिष्णु रसीला और कैक्टस किस्मों में से एक को उगाने का प्रयास करें। वे शुरुआती माली और उन लोगों के लिए बहुत अच्छे हैं जो अपने इनडोर पौधों को पानी देना भूल जाते हैं। बेशक, वे परिदृश्य को बढ़ाने के लिए बाहर रोपण के लिए भी महान हैं Best Drought।

उनके आसान विकास गुणों के लिए धन्यवाद, वे कम रखरखाव के साथ धीरे-धीरे बढ़ते हैं, और बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है। इसलिए, चाहे आप उनमें से किसी भी किस्म से प्यार करें, वे सभी परिस्थितियों में रहने के लिए पूरी तरह से अनुकूलित हैं। कई अलग-अलग किस्मों के साथ बहुत सारे असामान्य आकार, रूप और अद्वितीय रंग, अब कुछ बढ़ने का समय है Best Drought!

1 लिथोप्स

लिथोप्स अद्वितीय पत्थर जैसे रसीले पौधे हैं। वे उपयुक्त हाउसप्लांट हैं, बहुत कम पानी की आवश्यकताओं के साथ उन्हें रखना आसान है Best Drought।

2 जेड प्लांट

जेड प्लांट एक लोकप्रिय रसीला है। इसे मनी प्लांट के रूप में भी जाना जाता है और माना जाता है कि यह मालिक के लिए सौभाग्य लाता है। इसके लिए पूर्ण सूर्य, अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और औसत गर्मी के तापमान की आवश्यकता होती है Best Drought।

3 कैक्टस

कैक्टस को न केवल कम पानी की आवश्यकता होती है, बल्कि कम रखरखाव और बढ़ने में भी आसान होते हैं। सूखे की अवधि के दौरान, ये सख्त पौधे सिकुड़ जाते हैं और आरक्षित पानी का उपयोग करते हैं Best Drought।

4 ब्लू फ्लेम कैक्टस

ब्लू फ्लेम कैक्टस को उगने के लिए पूर्ण सूर्य और अच्छी तरह से सूखा बजरी मिश्रित मिट्टी की आवश्यकता होती है Best Drought।

5 क्लैरट कप कैक्टस

यह कैक्टस का पौधा 3 फीट तक बढ़ सकता है और चमकीले नारंगी रसदार फल पैदा करता है जिसमें स्ट्रॉबेरी जैसा स्वाद होता है Best Drought।

6 पोर्टुलाका

पोर्टुलाका एक सूखा-सहिष्णु फूल वाला पौधा है जो सूखी, खराब मिट्टी में पनपता है। यह बिना पानी के लंबे समय तक जीवित रह सकता है। यह कई प्रकार के रंगों में आता है और अच्छी तरह से विकसित होने के लिए गर्मी की आवश्यकता होती है।

7 एडेनियम

एडेनियम एक उष्णकटिबंधीय रसीला पौधा है जिसे कभी-कभी पानी की आवश्यकता होती है। इसे पनपने के लिए पूर्ण सूर्य और गर्मी की आवश्यकता होती है।

8 सेडम

सूखे के प्रतिरोध के लिए जाना जाता है, यह सप्ताह में एक बार बसंत और गर्मियों में और सर्दियों में महीने में एक बार पानी देता है। यह पौधा सभी प्रकार की मिट्टी में अच्छी तरह से विकसित होता है और भरपूर रोशनी और धूप पसंद करता है।

9 हॉवर्थिया

हवारोथिया छोटे और सुंदर रसीले पौधे हैं। उन्हें बढ़ने के लिए आंशिक धूप, रेतीली मिट्टी, गर्म तापमान और मध्यम पानी की आवश्यकता होती है।

10 एगेव

यह पौधा अपने घने पत्तों में पानी जमा करता है और उपलब्ध पानी को इकट्ठा करने के लिए अपनी जड़ों को मिट्टी की सतह के नीचे भेजता है।

11 यूफोरबिया

यूफोरबिया जीनस के अधिकांश पौधे पानी की कमी को आसानी से सहन कर लेते हैं और उन्हें विशेष ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है।

Resource: https://1millionideas.com/11-best-drought-tolerant-succulent-and-cactus-varieties/

Team Taja
Team Taja
TajaKhabar Online - Read latest news in Hindi. Get current news, breaking news on sports, politics, tech, bollywood, business, auto & current affairs in hindi.

Subscribe

- Never miss a story with notifications

- Gain full access to our premium content

- Browse free from up to 5 devices at once

Latest stories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here