2 C
Innichen
Saturday, February 4, 2023
Homeहोम गार्डन13 खूबसूरत फूल लेकिन उनमें विषाक्त पदार्थ होते हैं

13 खूबसूरत फूल लेकिन उनमें विषाक्त पदार्थ होते हैं

Date:

Related stories

Gorakhpur News : पुलिस चौकी की दीवार गिरने से आठ साल की बच्ची हुई मौत,

सार Gorakhpur News : एसएसपी डॉ. कार्रवाई की गौरव ग्रोवर...

Hamirpur News : मोबाइल पर गेम देखकर बच्चे ने दी अपनी जान

मौदहा (हमीरपुर)। में सात वर्षीय बच्चे ने मोबाइल पर...

हर खूबसूरत फूल का स्वभाव सुखद नहीं होता है, हमारे चारों ओर कई जहरीले फूल होते हैं, हालांकि वे बहुत सुंदर और आकर्षक होते हैं। और आज की पोस्ट में हम कुछ सुंदर फूल साझा करना चाहते हैं जिसमे टॉक्सिन होते हैं। कोई यह नहीं कह रहा है कि आपको उन्हें हटा देना चाहिए या उनसे पूरी तरह बचना चाहिए। आपको समस्याओं से बचने के लिए उन फूलों के नाम पता होने चाहिए और इस बात से अवगत होना चाहिए कि आपके बच्चों और पालतू जानवरों के लिए क्या परिणाम हो सकते हैं।

ये फूल नग्न आंखों के लिए हानिरहित दिखते हैं, लेकिन इनमें विषाक्त पदार्थ और जहरीले पदार्थ भी होते हैं जो घातक हो सकते हैं। हो सकता है कि ये पौधे आपके बगीचे में छिपे हों, सुगंधित फूलों और सुंदर फूलों के पीछे छिपे हों। क्या आप हमारे साथ इन फूलों के नाम जानने में अपना समय बिताने के लिए तैयार हैं?

1 डैफोडिल (नार्सिसस)

बल्ब इस लोकप्रिय और परिचित फूल का विषैला हिस्सा हैं। यदि बहुत अधिक घूस उल्टी, दस्त, निचोड़ के मामले, कंपकंपी, और हृदय ताल विकार पैदा कर सकता है विषाक्त पदार्थ ।

2 अज़ालिया

अजीनल और रोडोडेंड्रोन दोनों ही पालतू जानवरों के लिए जहरीले होते हैं। पत्तियों या तनों पर फूल खाने से मतली, पेट दर्द और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है विषाक्त पदार्थ ।

3 घाटी की लिली

घाटी की लिली बहुत जहरीली होती है, फूल, पत्ते और तने नहीं खाने चाहिए। पौधे में कार्डियक ग्लाइकोसाइड होते हैं, जो सीधे हृदय पर कार्य करते हैं और उल्टी, भ्रम, धुंधलापन और धीमी गति से हृदय गति का कारण बनते हैं और कुछ मामलों में घातक हो सकते हैं।

4 लैंटाना

यह फूल अपनी तीव्र सुगंध के लिए जाना जाता है और यह तितलियों को भी आकर्षित करता है। पौधे के सभी भागों में लीवर टॉक्सिन्स होते हैं। घूस के बाद अवसाद, उल्टी, थकान और जिगर की विफलता जैसे लक्षण संभव हैं विषाक्त पदार्थ ।

5 हाइड्रेंजिया

हाइड्रेंजस में साइनाइड की थोड़ी मात्रा होती है और अगर भारी मात्रा में लिया जाए तो यह घातक हो सकता है। हालांकि वे मनुष्यों के लिए खतरनाक नहीं हैं, एक विशिष्ट मात्रा में पत्तियों या फूलों के अंतर्ग्रहण से पालतू जानवरों में उल्टी, दस्त और सुस्ती हो सकती है विषाक्त पदार्थ ।

6 विस्टेरिया

इस फूल में हल्का जहरीला होता है, मुख्यतः बिल्लियों और कुत्तों के लिए। इसका हर हिस्सा जहरीला होता है, खासकर बीज। यदि केवल कुछ बीजों का सेवन किया जाता है तो वे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में हल्का पेट दर्द, उल्टी, दस्त और अवसाद पैदा कर सकते हैं विषाक्त पदार्थ ।

7 मॉर्निंग ग्लोरी

मॉर्निंग ग्लोरी की सभी प्रजातियां जहरीली नहीं होती हैं, लेकिन कुछ ऐसे होते हैं, जिनके बीज निगलने पर जहरीले होते हैं। मॉर्निंग ग्लोरी में लाइसेर्जिक एल्कलॉइड नामक विषैला पदार्थ होता है, जो बड़ी मात्रा में बीजों के सेवन से डायरिया, इन-कोऑर्डिनेशन और लीवर फेल्योर जैसे चिकित्सकीय लक्षण पैदा करता है विषाक्त पदार्थ ।

8 क्लेमाटिस

यह फूल बल्कि हल्का लेकिन विषैला होता है, क्लेमाटिस जहरीला होता है। जब छुआ या खाया जाता है, तो एनेमोनिन (अड़चन ग्लाइकोसाइड) नामक विष पालतू जानवरों और मनुष्यों दोनों को प्रभावित करता है। यह कुछ लोगों के संपर्क में आने के बाद डर्मेटाइटिस का कारण बन सकता है और खाने पर हल्की जलन और मुंह में अल्सर हो सकता है। और क्लेमाटिस की छंटाई करते समय, दस्ताने पहनने का ध्यान रखें। यह पालतू जानवरों को भी प्रभावित करता है, और मतली और लार का कारण बनता है। क्लेमाटिस का स्वाद कड़वा होता है, इसलिए पालतू जानवर इसे नहीं छूते हैं विषाक्त पदार्थ !

9 कैला लिली

कैला लिली एक उत्कृष्ट कटा हुआ फूल हो सकता है और सुंदर दिखता है, इसके पत्ते पकाने के बाद खाने योग्य होते हैं। नॉर्थ कैरोलिना स्टेट यूनिवर्सिटी के अनुसार, कैला लिली के सभी हिस्से जहरीले होते हैं और इसमें कैल्शियम ऑक्सालेट क्रिस्टल होते हैं, इस वजह से पौधे के किसी भी हिस्से को कच्चा खाने से होंठ, जीभ और गले में सूजन हो सकती है। खाने पर जानवरों में भी इसी तरह के लक्षण दिखाई देते हैं विषाक्त पदार्थ ।

10 पेरिविंकल

यह हल्का जहरीला होता है और इसमें एल्कलॉइड का एक समूह होता है। इसका उपयोग उच्च रक्तचाप को ठीक करने के लिए किया जाता है। इसके अधिक सेवन से रक्तचाप और हाइपोटेंशन में गिरावट आती है।

11 कैलोट्रोपिस

कैलोट्रोपिस का लेटेक्स उन फूलों और पत्तियों से निकलता है जिनमें कैलोट्रोपिस होता है, जो आंखों के संपर्क में आने पर अंधापन का कारण बन सकता है।

12 फॉक्सग्लोव

फॉक्सग्लोव का उपयोग दवाएं तैयार करने के लिए किया जाता है, पौधे के सभी भाग हल्के जहरीले होते हैं, और इसमें दिल की दवा में उपयोग करने के लिए डिजिटलिस ग्लाइकोसाइड, डिजिटॉक्सिन और डेसलानोसाइड होते हैं। हालांकि, यदि आप एक विशेष मात्रा में फॉक्सग्लोव का सेवन करते हैं तो यह सिरदर्द, पेट दर्द और बेहोशी पैदा कर सकता है।

13 ओलियंडर

ओलियंडर आकर्षक, सुगंधित और घर के मालिकों से प्यार करते हैं। वे सफेद, गुलाबी, पीले या लाल रंग में खिलते हैं। लेकिन अगर आपके बच्चे हैं तो सावधान रहें, इस जहरीले फूल को कम मात्रा में खाना खतरनाक हो सकता है। चूँकि ओलियंडर के सभी भाग अत्यधिक जहरीले होते हैं, यहाँ तक कि इसकी लकड़ी से जलने वाला धुआँ भी विषैला होता है। विषाक्तता के लक्षणों में निर्जलीकरण, बुखार, धीमी गति से दिल की धड़कन, कंपकंपी और मृत्यु भी शामिल है।

Resource: https://1millionideas.com/13-beautiful-flowers-but-contain-toxins/

Team Taja
Team Taja
TajaKhabar Online - Read latest news in Hindi. Get current news, breaking news on sports, politics, tech, bollywood, business, auto & current affairs in hindi.

Subscribe

- Never miss a story with notifications

- Gain full access to our premium content

- Browse free from up to 5 devices at once

Latest stories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here